व्यापार

अमेरिका से आयातित उत्पादों पर 10 फीसद का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा चीन

Publish Date:Sat, 24 Aug 2019 05:46 PM (IST)

नई दिल्ली, (पीटीआइ)। अमेरिका और चीन के बीच चल रहा व्यापार युद्ध और कड़वाहट की ओर बढ़ रहा है। चीन ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर दस फीसद का जवाबी शुल्क लगाने की बात कही है। उधर, ट्रंप ने चीन से आयातित 300 अरब डॉलर की वस्तुओं पर नया शुल्क लगाने की धमकी दी थी। चीन ने इसी का जवाब दिया है।

चीन के सीमा शुल्क आयोग ने कहा कि अमेरिका की ओर से चीन की वस्तुओं पर हाल में घोषित किए गए शुल्क के जवाब में चीन अमेरिका के 75 अरब डॉलर के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। इसके अलावा चीन ने यह भी कहा कि अमेरिका में बने वाहनों और कलपुर्जों पर 25 फीसद या 5 फीसद का अतिरिक्त शुल्क लागू किया जाएगा। यह शुल्क 15 दिसंबर को दोपहर 12 बजकर एक मिनट पर लागू होगा।

गौरतलब है कि अमेरिकी सरकार ने 15 अगस्त को घोषणा की थी कि वह 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 फीसद का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। यह शुल्क दो चरणों एक सितंबर और 15 दिसंबर को लागू होंगे। चीन की ओर से अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन में अपने बनाने के ‘विकल्प’ खोजने के लिए कहा है। 

Posted By: Nitesh

Source: jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *