व्यापार

बिक्री बढ़ाने के लिए कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों ने बनाई त्योहारी रणनीति, लाएंगी कई ऑफर और स्कीम

Publish Date:Fri, 13 Sep 2019 09:12 AM (IST)

मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बिक्री में कमी से निपटने की तैयारी कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों ने शुरू कर दी है। इस महीने से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन से कंपनियां बिक्री को फिर से पटरी पर लाने की कवायद में जुट गई हैं। त्योहारों में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां ऑफर और स्कीमों के साथ बाजार में उतर रही हैं।कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में टेलीविजन और एयर कंडीशनर की बिक्री में सबसे ज्यादा कमी देखी गई थी।

इस स्थिति को पलटने की तैयारी कंपनियां पिछले एक महीने से कर रही थीं। कंपनियों को इसकी शुरुआत के लिए त्योहारी सीजन सबसे मुफीद वक्त लग रहा है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने त्योहारी सीजन के अपने अभियान को ‘ख्वाहिशों से खुशियों तक’ का नाम दिया है। इसके तहत कंपनी होम एप्लायंसेज और होम इलेक्ट्रॉनिक्स के अपने अधिकतर उत्पादों पर कई तरह के ऑफर दे रही है। कंपनी का यह ऑफर 31 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगा।

त्योहारों के मौके पर बिक्री बढ़ाने के प्रयासों पर एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के प्रबंध निदेशक की-वान किम ने कहा, ‘यह वर्ष का ऐसा वक्त होता है जब लोग कुछ नया करने के लिए अपने घर के विभिन्न उत्पादों को अपग्रेड करते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारा यह अभियान ग्राहकों को अपना घर अपग्रेड करने का अवसर प्रदान करेगा।’

इसी तरह सैमसंग ने भी त्योहारी सीजन में कंज्यूमर ड्यूरेबल और होम अप्लायंसेज उत्पादों के ग्राहकों को लुभाने के लिए काफी तैयारी की है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी पर बहुत अधिक अंतर नहीं पड़ा है। बावजूद इसके कंपनी त्योहारी सीजन में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विशेष अभियान लायी है। इस दौरान कंपनी का ज्यादा जोर अपने क्यूलेड, यूएचडी और स्मार्ट 7-इन-1 टेलीविजन पर है।

सैमसंग इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस) राजू पुलन ने बताया, ‘त्योहारों के इस मौके पर ग्राहक कई तरह के ऑफर और 25 परसेंट तक की त्वरित छूट तक का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त 15 परसेंट कैशबैक का ऑफर भी है।’ कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए आसान मासिक किस्त वाली फाइनेंस स्कीम का इंतजाम भी किया है। कंपनी ‘ऐड मोर लव टू यूअर सेलिब्रेशन’ के टाइटल से इस अभियान को 30 अक्टूबर 2019 तक चलाएगी।

एलजी अपने ग्राहकों को रेफ्रिजिरेटर, एयर कंडीशनर समेत कई प्रोडक्ट पर हर हफ्ते लकी ड्रा के जरिए उपहार देगी। इसके लिए कंपनी चार करोड़ रुपये से अधिक के उपहार ग्राहकों को देगी। एलजी भी अपने टीवी खरीदने वाले ग्राहकों के लिए चुनिंदा मॉडल पर कैश बैक का ऑफर लेकर बाजार में उतरी है। जबकि सैमसंग इंडिया अपने क्यूलेड टीवी के चुनिंदा मॉडलों पर सैमसंग गैलेक्सी एस 10 फोन भी उपहार में दे रही है।

बाजार की अन्य कंपनियों की तरफ से भी आकर्षक ऑफर की घोषणाएं होने की उम्मीद है। इस बाजार में कम कीमत वाले उत्पादों के सेगमेंट में कंपनियां ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन बिक्री पर ऑफर लाने की तैयारी कर रही हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Source: jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *