व्यापार

PM मोदी ने भूटान में लॉन्च किया RuPay कार्ड

Publish Date:Sun, 18 Aug 2019 03:27 PM (IST)

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भूटान में RuPay कार्ड लॉन्च किया। भूटान के दो दिवसीय दौरे पर गए मोदी ने सिमकोझा ज़ोंग में खरीदारी कर RuPay कार्ड लॉन्च किया। भारत और भूटान के प्रधानमंत्री की उपस्थिति में भारत और भूटान के बीच कुल पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है। इससे डिजिटल भुगतान, और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढेंगे।’

भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, शमद्रुंग नामग्याल द्वारा 1629 में निर्मित सिम्टोका डज़ोंग प्रशासनिक केंद्र के रूप में कार्य करता है और भूटान के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है।

कुमार ने ट्वीट में कहा, ‘सिम्टोका डज़ोंग, शमद्रुंग नामग्याल द्वारा 1629 में निर्मित मठवासी और प्रशासनिक केंद्र के रूप में कार्य करता है और भूटान के सबसे पुराने डज़ोंग में से एक है। आज यहां ऐतिहासिक स्मारक स्थल पर पहली बार परियोजनाओं का उद्घाटन समारोह और समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हो रहा है।

पीएम मोदी शनिवार को राजधानी थिंपू पहुंचे। यहां पर उनका बहुत गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया। भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग ने प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया।

Posted By: Nitesh

Source: jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *