स्वास्थ्य

लंबे समय तक जवां दिखने के लिए स्किन के मुताबिक चुनें ऑयल्स, एक्सपर्ट से जानिए इनकी खूबियां

लाइफस्टाइल डेस्क. एसेंशियल ऑयल्स त्वचा की देखभाल में मददगार होते हैं। इनका उपयोग क्रीम, सीरम आदि में किया जाता है। रोज़ाना इन्हें सही तरीक़े से इस्तेमाल करके त्वचा को ख़ूबसूरत और जवां बनाए रखा जा सकता है। यूं तो एसेंशियल ऑयल कई प्रकार के होते हैं पर कुछ ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर होता है। आइए सौंदर्य विशेषज्ञ पल्लवी सिन्हा से जानते हैं कौन-सा ऑयल किन ख़ूबियों से भरा है और उसे इस्तेमाल करने का बेहतर तरीक़ा क्या है।

  1. ''

    यह ऑयल तैलीय त्वचा वालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। इस तरह की त्वचा वालों को आमतौर पर मुंहासों की शिक़ायत रहती है। यह तेल कील-मुंहासों के लिए ज़िम्मेदार

    बैक्टीरिया को नियंत्रित करता है और दाग़-धब्बे दूर करने में भी मददगार होता है। नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से त्वचा संबधी समस्याएं दूर होती हैं।

    ऐसे करें इस्तेमाल- चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। अब 5-6 बूंद टी ट्री ऑयल और 4-5 बूंद शहद की मिलाकर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने से पहले एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करना अधिक फ़ायदेमंद होता है।

  2. ''

    यह सूरज की तीव्र किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। जो लोग धूप में ज़्यादा रहते हैं या जिन्हें जल्दी टैनिंग हो जाती है, उनके लिए यह बड़े काम का है।

    ऐसे करें इस्तेमाल – 1 बड़ा चम्मच शिया बटर, 2 बूंद कैरट सीड ऑयल, 2 बूंद लेमन ऑयल, 2 बूंद फ्रैंकिन्सेंस (लोबान) ऑयल को अच्छी तरह से मिला लें। चेहरे और गर्दन पर मसाज करके रातभर के लिए छोड़ दें। इसे रोज़ इस्तेमाल कर सकते हैं। मिश्रण को बनाकर एक हफ़्ते तक उपयोग में लिया जा सकता है।

  3. ''

    यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल अक्सर घरेलू नुस्ख़ों में होता है। यह समय से पहले नज़र आने वाली झुर्रियों, झांइयों को दूर करने में सहायक है। साथ ही तनाव भी भगाता है। इसे सभी तरह की त्वचा वाले लगा सकते हैं।

    ऐसे करें इस्तेमाल- चेहरा साफ़ करके 20 बूंद लेमन ऑयल और 200 मिलीग्राम सैफ फ्लावर ऑयल को अच्छी तरह से मिलाकर बोतल में रख लें। रोज़ सोने से पहले इसे चेहरे, गर्दन और चाहें तो पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। अगले दिन नहाते वक़्त साफ़ कर लें।

  4. ''

    यह ऑयल त्वचा को निखारने का कार्य करता है। साथ ही त्वचा की रंगत एक समान भी बनाता है। जिनकी त्वचा लाल रहती है या जलन आदि होती है वे भी इस ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

    ऐसे करें इस्तेमाल- 2-3 बूंद लैवेंडर ऑयल और 5 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल को मिला लें। चेहरा साफ़ करके रोज़ इस मिश्रण को लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। रातभर लगाकर भी रख सकते हैं।

  5. ''

    यह त्वचा को गहराई से साफ़ करता है। उसे जवां बनाए रखने के साथ ही चेहरे का रक्त संचार भी ठीक रखता है।

    ऐसे करें इस्तेमाल- बोल में 6 बूंद रोज़मेरी ऑयल और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाएं। इससे चेहरे और गर्दन की मसाज करें। 15-20 बाद धो लें। रातभर लगाकर भी रख सकते हैं। रोज़ाना इस्तेमाल में लाया जा सकता है। हर तरह की त्वचा वाले लगा सकते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      essential oils for skin
      essential oils for skin

      Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *