स्वास्थ्य

मच्छर ही नहीं मॉनसून में इन जीवों से भी रहें सावधान

बारिश के मौसम में केवल जानलेवा मच्छर ही खतरा नहीं है बल्कि मच्छरों के अलावा भी कई ऐसे जीव हैं जो खतरनाक हो सकते हैं। बारिश के वक्त ज्यादा नमी के कारण ज़मीन पर रेंगने वाले कई जीव अपने बिलों से निकाल कर बाहर आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम से मच्छरों के साथ इन जीवों से भी बच के रहना चाहिए ताकि डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया आदि बीमारी के साथ ही आप अन्य परेशानियों से बच सकें। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से जीव हैं, जिनका बारिश के वक्त आने की खतरा काफी बढ़ जाता है-
लाल चीटीं- बारिश में घरों से अंदर लाल चीटियों का दिखना सामान्य है। लेकिन आकार में चोटी दिखने वाली ये चीटियाँ जब काट लेती हैं तो त्वचा में जलन, सूजन और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इस मौसम में इनकी एक बड़ी संख्या में देखने को मिल जाती हैं जिससे छुटकारा जल्दी पाना कई बार मुश्किल हो जाता है ।

सांप- बारिश के मौसम अधिकतर साफ सांप बिल से बाहर आ जाते हैं इसके साथ ही जहां हल्की घास या हरियाली होती है, वहां सांप आ जाते हैं। ऐसे में बारिश के समय हरियाली वाली जगहों में बचकर रहनाचाहिए। सांप काटने की स्थिति में बिना घबराए डॉक्टर के पास जाना चाहिए और जहां सांप ने काटा है उसके दोनों तरफ कसकर पट्टी बांध देनी चाहिए।

बिच्छू- बिच्छू ऐसा जीव है जो देखने में भी बहुत खतरनाक होता है और काटने पर जानलेवा भी साबित हो जाता है। सही समय पर इलाज ना होने पर इंसान की मौत भी हो जाती है।

मक्खी- बारिश की समय सबसे ज्यादा मक्खियां ही परेशान करती हैं जो सीधा तो नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन उन पर कई कीटाणु मौजूद होते हैं। इस मौसम में खाने की चीजों पर खास ध्यान देना जरूरी है क्योंकि इनके द्वारा कई कीटाणु फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Beware of not only mosquitoes but also these animals in monsoon

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *