देश

दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट गिरा, बुमराह ने अमला को पवेलियन भेजा

  • टीम इंडिया ने कुलदीप, युजवेंद्र और दक्षिण अफ्रीका ने इमरान, तबरेज शम्सी को आखिरी एकादश में शामिल किया
  • भारत ने टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 4 मैच खेले, इनमें से एक ही जीत पाया

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 8वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका पहला विकेट गिर चुका है। क्विंटन डीकॉक और फाफ डुप्लेसिस क्रीज पर हैं। हाशिम अमला 9 गेंद पर 6 रन बनारकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा ने स्लिप पर उनका कैच पकड़ा। अमला जब आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका के 3.2 ओवर में 11 रन थे।

इस मैच में दोनों टीमें 2-2 स्पिनर्स के साथ उतरी हैं। कुलदीप यादव-युजवेंद्र चहल भारत, जबकि इमरान ताहिर-तबरेज शम्सी दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग-11 का हिस्सा हैं।

टीम इंडिया का इस टूर्नामेंट यह पहला, जबकि दक्षिण अफ्रीका का तीसरा मैच है। दक्षिण अफ्रीका को अपने शुरुआती दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों के बीच यह चौथा वनडे है। इससे पहले हुए 3 वनडे में से 2 को टीम इंडिया जीतने में सफल रही है।

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 साल से नहीं हारी टीम इंडिया

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ आखिरी जीत 15 मई 1999 को हासिल की थी। होव के मैदान पर हुए उस मुकाबले में उसने भारत को 16 रन से हराया था। उसके बाद हुए दोनों मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। 2012 के बाद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी के 5 अलग-अलग इवेंट में हराया है। ये इवेंट हैं, 2012 और 2014 टी-20 वर्ल्ड कप, 2013 और 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी और 2015 वर्ल्ड कप।

डेथ ओवर्स में बुमराह नंबर वन

जसप्रीत बुमराह का यह 50वां वनडे है। उन्होंने 23 जनवरी 2016 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। उसके बाद से उन्होंने डेथ ओवर्स में 44 विकेट लिए हैं। बुमराह के डेब्यू के बाद से कोई भी गेंदबाज डेथ ओवर्स में इतने विकेट नहीं ले पाया है।

दोनों टीमें: 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, हाशिम अमला, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *