देश

सरायकेला में नक्सली हमले में 5 जवान शहीद, हथियार भी लूट ले गए

  • बाजार में खरीदारी के बाद खड़े जवानों पर नक्सलियों ने कई राउंड फायरिंग की
  • पुलिस का एक जवान अभी लापता, सर्च अभियान जारी

रांची. सरायकेला के तिरूलडीह थाना क्षेत्र में शुक्रवार शाम नक्सलियों ने पुलिस जवानों पर हमला कर दिया। इसमें पांच जवान शहीद हो गए। वारदात के बाद नक्सली अपने साथ जवानों के हथियार भी उठा ले गए। हमले के बाद पुलिस का एक जवान लापता बताया जा रहा है। फिलहाल, नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

छह बाइक पर सवार थे हथियारबंद नक्सली
स्थानीय लोगों के मुताबिक, छह पुलिसकर्मी कुकड़ू गांव में किसी काम से आए थे। इसके बाद वे साप्ताहिक बाजार में पहुंचे और कुछ खरीदारी भी की। इसी दौरान सभी पुलिसकर्मी बाजार में ही एक मंदिर के पास खड़े थे। इतने में छह बाइक पर हथियारबंद नक्सली वहां पहुंचे और पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। पांच पुलिसकर्मी इस हमले में शहीद हो गए। वारदात को अंजाम देने के बाद नक्सली तिरुलडीह थाने की ओर भाग निकले।

हमले में दो एएसआई और तीन कांस्टेबल शहीद हुए जबकि ड्राइवर सुखलाल कुदादा ने भागकर अपनी जान बचाई। शहीद हुए जवानों में एएसआई मनोधन हासदां, एएसआई गोवर्धन पासवान, कांस्टेबल युधिष्ठिर मालुवा, कांस्टेबल धनेश्वर महतो और कांस्टेबल डिबरू पूर्ति का नाम शामिल है। 

मई में नक्सलियों ने सरायकेला में किए थे तीन हमले
03 मई को नक्सलियों ने खूंटी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत खरसावां में भाजपा के चुनावी कार्यालय पर हमला किया था। 20 मई को हुडांगदा सूरू सिंचाई परियोजना में भी नक्सलियों ने धमाके किए थे। इनमें 3 जवान जख्मी हुए थे। 29 मई को खरसावां-कुचाई के सीमावर्ती क्षेत्र में कोबरा और झारखंड जगुआर के जवानों को निशाना बनाकर नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया था, इसमें 25 जवान घायल हुए थे। वे सभी रायसिंदरी पहाड़ी पर सर्च ऑपरेशन के बाद पुलिस वाहन से लौट रहे थे।
 
इस साल अब तक राज्य में नक्सलियों से 25 मुठभेड़

जनवरी 2019 से अब तक झारखंड में पुलिस और नक्सलियों के बीच 25 से अधिक मुठभेड़ हुईं। इसमें 18 नक्सली मारे गए और 65 से अधिक गिरफ्तार हुए। चार नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया। 2018 में करीब 160 नक्सलियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया था जबकि 1200 गिरफ्तार किए थे। इनमें 360 नक्सलियों ने सरेंडर किया था।

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *