देश

वर्ल्ड कप विजेता टीम को 28 करोड़ रु. मिलेंगे, रोहित समेत 6 खिलाड़ी मैन ऑफ द टूर्नामेंट की रेस में

  • सेमीफाइनल में हारे भारत और ऑस्ट्रेलिया में 11 करोड़ की रकम बंटेगी
  • वर्ल्ड कप की प्राइज मनी 70 करोड़ रु, यह आईपीएल से 15 करोड़ ज्यादा

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 08:30 AM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप का फाइनल रविवार को लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों की नजर पहली बार चैम्पियन बनने पर है। विजेता बनने वाली टीम को ईनाम के तौर पर 28 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। वहीं, फाइनल मुकाबला हारने वाली टीम को 14 करोड़ रुपए ही मिलेंगे। चैम्पियन बनने वाली टीम को सोने-चांदी से बनी 11 किलो की ट्रॉफी भी दी जाएगी।

दूसरी ओर सबकी नजर मैन ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड की रेस में रोहित शर्मा, शाकिब अल हसन, मिशेल स्टार्क, जो रूट, केन विलियम्सन और जोफ्रा आर्चर पर है। वहीं, गोल्डन बैट की दौड़ में भी रोहित सबसे आगे हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा 648 रन बनाए हैं। इस मामले में दूसरे स्थान पर रूट और तीसरे पर विलियम्सन हैं। रूट ने 549 और विलियम्सन ने 548 रन बनाए हैं। दोनों को रोहित से आगे निकलने के लिए शतकीय पारी खेलनी होगी।

स्टार्क लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में नंबर एक गेंदबाज
गेंदबाजी में स्टार्क को गोल्डन बॉल दिया जाना तय है। उनके 27 विकेट हैं। दूसरे स्थान पर काबिज मुस्तफिजुर रहमान के 20 विकेट हैं, लेकिन उनकी टीम टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है। तीसरे स्थान पर काबिज आर्चर के 19 विकेट हैं। स्टार्क को पीछे करने के लिए उन्हें इस मैच में 9 विकेट लेने होंगे। स्टार्क ने पिछले वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए थे।

किसको कितनी पुरस्कार राशि
वर्ल्ड चैम्पियन 40 लाख डॉलर (28 करोड़ रुपए)
रनर अप 20 लाख डॉलर (14 करोड़ रुपए)
सेमीफाइनल हारने वाली दोनों टीमों को 8-8 लाख डॉलर (5.6 करोड़ रुपए)
लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 40-40 हजार डॉलर (28 लाख रुपए)
नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर (70 लाख रुपए)
कुल पुरस्कार राशि एक करोड़ डॉलर (70 करोड़ रुपए)

11 किलो वजनी होती है वर्ल्ड कप की ट्रॉफी
वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 11 किलो वजनी होती है। यह सोने और चांदी से मिलकर बनती है। इसकी उंचाई 60 सेंटीमीटर होती है। इसे बनाने में करीब 2 महीने लगते हैं। इसमें एक ग्लोब होता है जो सोने से बना होता है। यह ग्लोब 3 मुड़े हुए स्तंभों के सहारे टिका होता है। इन 3 स्तंभों का आकार स्टंप्स और बेल्स की तरह होता है। इस ट्रॉफी को पहली बार 1999 में बनाया गया था। इस ट्रॉफी की वास्तविक प्रति आईसीसी अपने पास रखता है, विजेता को रेप्लिका दी जाती है।

वर्ल्ड कप की प्राइज मनी आईपीएल से 15 करोड़ ज्यादा
वर्ल्ड कप की कुल प्राइज मनी एक करोड़ डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कुल प्राइज मनी से करीब 15 करोड़ रुपए ज्यादा है। आईपीएल-12 की कुल प्राइज मनी 55 करोड़ रुपए थी। इस बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपए मिले थे।

चैम्पियंस लीग के मुकाबले वर्ल्ड कप चैम्पियन को 122 करोड़ रुपए कम मिलेंगे
चैम्पियंस लीग दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग है। उसकी विजेता टीम को इनाम के तौर पर 150 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। अमेरिका में होने वाले बास्केटबॉल टूर्नामेंट एनबीए के चैम्पियन को 139 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। इन दोनों की तुलना में वनडे वर्ल्ड कप चैम्पियन को बहुत कम रुपए मिलते हैं।

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *