देश

आईआईटी प्रोफेसर ने प्रश्नपत्र में छात्रों से पूछा- धोनी को टॉस जीतने के बाद क्या करना चाहिए

Dainik Bhaskar

May 08, 2019, 07:23 PM IST

  • आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर विग्नेश मुथुविजयन ने सेमेस्टर परीक्षा में यह सवाल पूछा
  • आईपीएल के पहले क्वालिफायर को लेकर प्रोफेसर ने पूछा था सवाल
  • मैच के दौरान धोनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था, उन्हें हार का सामना करना पड़ा

खेल डेस्क. आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर ने अपने छात्रों से प्रश्न पत्र में धोनी से जुड़ा एक सवाल पूछा। प्रश्न पत्र में सवाल था कि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल के पहले क्वालिफायर मैच में टॉस जीतने के बाद क्या करना चाहिए? अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रश्न पत्र का स्क्रीनशॉट शेयर किया।

डे-नाइट मैच में पिच के व्यवहार को लेकर किया सवाल

  1. आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर विग्नेश मुथुविजयन ने छात्रों से पूछा, “दिन- रात के खेल में ओस की प्रमुख भूमिका होती है। फील्ड में ओस गेंद को गीला कर देती है, जिसकी वजह से स्पिनरों के लिए गीली गेंद को पकड़ना और स्पिन कराना मुश्किल हो जाता है। वहीं तेज गेंदबाजों के लिए सही लेंथ पर गेंद करना भी मुश्किल हो जाता है।”

  2. सवाल इस प्रकार था, “आईपीएल 2019 में 7 मई को चेन्नई सुपरकिंग्स का चेपक स्टेडियम में क्वालिफायर-1 मैच है। सात मई के मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, चेन्नई में 70% नमी रहने की उम्मीद है। खेल के शुरुआत में तापमान 39°C रहने का अनुमान है। दूसरी पारी के शुरुआत में तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। इस जानकारी के आधार पर अगर एमएस धोनी टॉस जीतते हैं, तो आप पहले बल्लेबाजी करने की सलाह देंगे या फील्डिंग। तथ्य के साथ जवाब दें।”

  3. मंगलवार को खेले गए पहले क्वालिफायर मैच में धोनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 131 रन बनाए। मुंबई ने 18.3 ओवर में 4 विकेट पर 132 रन बनाकर जीत हासिल की।

  4. खिताबी मुकाबला 12 मई को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर खेला जाएगा। चेन्नई की टीम 10 मई को क्वालिफायर-2 में खेलेगी। उसका मुकाबला 8 मई को होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से होगा।

‘);$(‘#showallcoment_’+storyid).show();(function(){var dbc=document.createElement(‘script’);dbc.type=’text/javascript’;dbc.async=false;dbc.src=’https://i10.dainikbhaskar.com/DBComment/bhaskar/com-changes/feedback_bhaskar.js?vm15′;var s=document.getElementsByTagName(‘script’)[0];s.parentNode.insertBefore(dbc,s);dbc.onload=function(){setTimeout(function(){callSticky(‘.col-8′,’.col-4′);},2000);}})();}else{$(‘#showallcoment_’+storyid).toggle();}}

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *