देश

भाषण के दौरान इमरान का विरोध, बलोच कार्यकर्ताओं ने बलूचिस्तान की आजादी के नारे लगाए

  • रविवार को इमरान ने पाक-अमेरिकियों को एक स्टेडियम में संबोधित किया, आज ट्रम्प से मिलेंगे
  • नारेबाजी करने वाले बलोच कार्यकर्ताओं को सुरक्षाबलों ने बाहर कर दिया
  • इमरान ने कहा- अगर नवाज को जेल में सारी सुविधाएं दे दीं तो फिर उनकी सजा के क्या मायने

Dainik Bhaskar

Jul 22, 2019, 11:12 AM IST

वॉशिंगटन.  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका दौरे पर हैं। सोमवार को उनकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात होनी है। इससे पहले रविवार को इमरान ने पाकिस्तानी मूल के लोगों को एक इंडोर स्टेडियम में संबोधित किया। इसमें बलोच कार्यकर्ताओं ने बलूचिस्तान की आजादी के नारे लगाए। इस पर सुरक्षाबलों ने उन्हें बाहर कर दिया। वहीं स्पीच में इमरान ने कहा कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को किसी भी तरह की सुविधा नहीं की जाएगी। उन्हें एक अपराधी की तरह ही वहां रहना होगा।

अमेरिका में कई बलोच कार्यकर्ता रह रहे हैं। वे पाक आर्मी द्वारा उन पर ढाए अत्याचारों का मुद्दा उठाते रहते हैं। बीते दो दिनों से बलोच कार्यकर्ता तख्तियां लेकर ट्रम्प से अपील कर रहे हैं कि वे इमरान के साथ मुलाकात में गायब हो रहे बलूचिस्तान के लोगों का मुद्दा उठाएं।

‘घर का खाना चाहते हैं नवाज’
दावा किया जा रहा है कि नवाज को जेल में घर का खाना और एयर कंडीशंड में रखा जा रहा है। इस पर इमरान ने कहा, ‘‘नवाज जेल में घर का खाना चाहते हैं। वे एयर कंडीशंड में रहना चाहते हैं। लेकिन हमारे मुल्क में आधी आबादी के पास टीवी या एयर कंडीशंड जैसी सुविधाएं नहीं हैं। अगर यह सब उन्हें दे दिया गया तो यह किस तरह की सजा होगी?’’

‘‘पाकिस्तान लौटकर मैं इस बात की तस्दीक करूंगा कि नवाज को किसी तरह की कोई सुविधाएं न मिलें। मैं जानता हूं कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की नेता और नवाज की बेटी मरियम इसके खिलाफ आवाज उठाएंगी। मैं उनसे यही कहना चाहता हूं कि देश से लूटा गया पैसा लौटाएं। बस यही एक तरीका है।’’

हवाईअड्डे पर इमरान की किसी ने अगवानी नहीं की
इमरान तीन दिन के अमेरिका दौरे पर रविवार को अमेरिका पहुंचे थे। उनकी अगवानी के लिए हवाईअड्‌डे पर ट्रम्प प्रशासन का कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। उनकी अगवानी उन्हीं के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और राजदूत असद खान ने की।

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान कतर एयरवेज की उड़ान से यहां पहुंचे और अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत असद खान के आधिकारिक निवास में ठहरे हैं। इससे पहले अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर आने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ थे जो अक्टूबर 2015 में यहां आए थे। इमरान खान की यह पहली अमेरिकी यात्रा है।

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *