देश

वित्त मंत्री ने कहा- बेईमानों से सख्ती बरतें, मैं आपके साथ हूं; ईमानदारों का आभार भी जताएं

  • टैक्स अधिकारियों से कहा- ईमानदार करदाताओं को अच्छी सर्विस देकर उनके मददगार बनें
  • करदाता टैक्स को सजा नहीं बल्कि देश के विकास में योगदान समझें

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2019, 10:23 AM IST

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अधिकारियों से कहा कि टैक्स चोरी की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतें और ईमानदार करदाताओं को अच्छी सर्विस देकर उनका आभार जताएं। वित्त मंत्री ने कहा कि सिस्टम से खिलवाड़ करने वालों के प्रति आप गंभीर हैं तो मैं आपके साथ हूं। सीतारमण आयकर दिवस समारोह में अधिकारियों को संबोधित कर रही थीं।

राजस्व विभाग की तीनों शाखाएं जानकारियां साझा करें: वित्त मंत्री

  1. सीतारमण ने 5 स्वरों का उदाहरण देते हुए कहा कि अवॉयडेंस (a) और इवेसन (e) आपके दिमाग में हैं तो अगले तीन अक्षर ‘i’, ‘o’ और ‘u’आते हैं। अगर अवॉयडेंस और इवेसन की स्थिति नहीं है तो करदाताओं के मददगार बनें।

  2. वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स से बचने वालों को पकड़ने के लिए राजस्व विभाग की तीनों शाखाएं- आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय और रेवेन्यू इंटेलीजेंस आपस में जानकारियां साझा करें। उन्होंने करदाताओं के लिए कहा कि टैक्स भरने को सजा नहीं बल्कि देश के विकास में योगदान समझना चाहिए।

  3. सीतारमण ने अधिकारियों से कहा कि टैक्स बेस को बढ़ाने की कोशिश करें। बजट में तय 13.35 लाख करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष कर संग्रह का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। क्योंकि, पिछले 5 साल में टैक्स कलेक्शन दोगुना हो गया है।

  4. वित्त मंत्री ने टैक्स अधिकारियों को मधुमक्खी की तरह बताया जो फूलों को नुकसान पहुंचाए बिना उनका रस पीती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर मिलने वाली करदाताओं की शिकायतों को हर रोज रेवेन्यू सेकेट्री को भेजती हैं ताकि उचित कार्रवाई हो सके। सीतारमण का कहना है कि विभाग पूरी तरह सोशल मीडिया के फीडबैक के आधार पर नहीं चलाया जा सकता। लेकिन, इस प्लेटफॉर्म से जमीनी स्तर के विचारों को समझने में मदद मिलती है।

‘);$(‘#showallcoment_’+storyid).show();(function(){var dbc=document.createElement(‘script’);dbc.type=’text/javascript’;dbc.async=false;dbc.src=’https://i10.dainikbhaskar.com/DBComment/bhaskar/com-changes/feedback_bhaskar.js?vm15′;var s=document.getElementsByTagName(‘script’)[0];s.parentNode.insertBefore(dbc,s);dbc.onload=function(){setTimeout(function(){callSticky(‘.col-8′,’.col-4′);},2000);}})();}else{$(‘#showallcoment_’+storyid).toggle();callSticky(‘.col-8′,’.col-4′);}}

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *