अंतरराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी

3 छात्रों ने हवा को साफ करने वाली साइकिल बनाई, इससे 86% धूल के कण फ्लिटर हो जाते हैं

  • साइकिल में एयर फिल्टर के साथ बैटरी और पंखा लगाया गया है, जो हवा को साफ करके यूजर तक पहुंचाता है
  • हवा से 63% नाइट्रोजनऑक्साइड और 86% धूल के कण साफ करने का दावा

हेल्थ डेस्क.  वियतनाम के छात्रों ने एक ऐसी साइकिल बनाई है, जो प्रदूषित हवा को साफ करने का काम करती है। इसे एयर क्लीनिंग साइकिल नाम दिया गया है। इसकी खासियत यह है कि इसे चलाते वक्त इसमें लगी एयर फिल्टर डिवाइस आपके मुंह के सामने वाली हवा को प्रदूषण रहित करती जाती है।

तीन छात्रों को एयर फिल्टर डिवाइस के साथ इस साइकिल को तैयार करने में छह महीने का वक्त लगा। छात्रों ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण की वजह से साइकिल चलाने में कई लोगों को दिक्कत होती थी। बस यही बात हमें कुछ नया करने के लिए प्रेरित की।

फिल्टर में लगी तीन परतें रोकती हैं धूल और प्रदूषित कण

  1. एयर फिल्टर डिवाइस को साइकिल के हैंडल पर लगाया गया है, जिसमें बैटरी भी लगी है। फिल्टर में कॉटन की तीन परतें कार्बन डाई ऑक्साइड और धूल को अवशोषित करती हैं। फिल्टर के दोनों ओर एक-एक पंखे भी लगाए गए हैं, जो साइकिल चलाने वाले तक साफ हवा पहुंचाने का काम करते हैं।

  2. स्थानीय पर्यावरण अधिकारी के मुताबिक, टेस्ट में सामने आया है कि इससे 86% तक धूल और 63% नाइट्रोजन ऑक्साइड को फिल्टर किया जा सकता है। एक शिक्षक फाम जिया सैम के मुताबिक, शहर के अलग-अलग हिस्सों में इसका टेस्ट किया गया और परिणाम बेहतर रहे।

  3. इसे बनाने वाले तीनों छात्रों के स्कूल में डिवाइस के लिए सेकंड प्राइज भी मिला है। तीनों ही छात्र सेहत और पर्यावरण के क्षेत्र में अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाना चाहते हैं। छात्र काओ थी कहते हैं, “भविष्य में जल्द ही हम लोग इलेक्ट्र्रिक बाइक के लिए भी फिल्टर तैयार करेंगे जो लोगों को सेहत और पर्यावरण बचाने में मदद करेंगे।”

  4. नीदरलैंड में भी चल रहा है काम

    नीदरलैंड के एक आर्टिस्ट डान रोजेगार्डे भी पिछले कुछ सालों से स्मोक-फ्री साइकिल बनाने पर काम कर रहे हैं। उनका प्रोटोटाइप भी छात्रों द्वारा तैयार किए गए मॉडल जैसा ही है। डान रोजेगार्डे की कंपनी इसे बना रही है। यह मॉडल उन देशों के लिए बेहद राहत भरा होगा, जहां प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। डान रोजेगार्डे के मुताबिक, जल्द ही इसकी लॉन्चिंग की जाएगी।

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *