दुनिया

मरीजों के लिए मुफ्त म्यूजियम विजिट करा रहे डॉक्टर, 9 महीने में 740 को लाभ मिला

ओटावा. कनाडा में मरीजों को ठीक करने में म्यूजियम थैरेपी असर दिखा रही है। यहां डॉक्टर मरीजों को म्यूजियम के फ्री वाउचर देते हैं। बीते 9 महीने में 185 वाउचर पर 740 लोगों ने म्यूजियम की विजिट की। पिछले साल नवंबर में मॉन्ट्रियल म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएमएफए) की टीम ने मेडेसिंस फ्रांसोफोन्स डू कनाडा (एमएफडीसी) के साथ योजना बनाई थी। अब इस पर तेजी से काम शुरू हुआ है। इसके तहत डॉक्टर मरीजों को म्यूजियम विजिट के फ्री वाउचर देंते है। ताकी, मरीजों में जीने का उत्साह बढ़े और वे जल्दी से ठीक हों। इस योजना की खास बात यह है कि इसके मरीज पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

मॉन्ट्रियल म्यूजियम में एक व्यक्ति के टिकट का चार्ज 2178 रुपए(31 डॉलर) है, लेकिन डॉक्टर के प्रिस्क्राइब वाउचर पर चार लोगों को फ्री विजिट करने को मिलती। इन चार लोगों में दो वयस्क और दो बच्चे शामिल हो सकते हैं।

इन बीमारियों के मरीजों को म्यूजियम भेजते हैं डॉक्टर
संग्रहालय की ओर से प्रत्येक डॉक्टरों को 50 लैटर का एक पैड दिया जाता है। यह नि:शुल्क है और दुनिया में अपनी तरह का अनौखा कार्यक्रम है। डॉक्टर यह वाउचर चिंता, अवसाद, अल्जाइमर रोग, शारीरिक और मानसिक बीमारियों से जूझ रहे मरीजों और उनके परिजनों को देते हैं।

कला का अनुभव स्वास्थ्य सुधार में योगदान देगा
एमएमएफए के कार्यकारी निदेशक और मुख्य क्यूरेटर नाथाली बॉन्डिल के मुताबिक, ‘‘मुझे विश्वास है कि 21वीं सदी में कला का सांस्कृतिक अनुभव स्वास्थ्य सुधार में खेल के जितना ही योगदान देगा।’’

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

मॉन्ट्रियल म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स।
the Montreal Museum of Fine Arts (MMFA) teamed up with the Médecins Francophones du Canada
the Montreal Museum of Fine Arts (MMFA) teamed up with the Médecins Francophones du Canada

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *