दुनिया

किम ने कहा- बीते दिनों में हुए हमारे मिसाइल परीक्षण अमेरिका और द.कोरिया के लिए चेतावनी

सियोल.उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने अपने देश के हालिया मिसाइल और हथियार परीक्षणों पर चुप्पी तोड़ी। न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, किम ने मंगलवार को कहा कि हमारे परीक्षण एक तरीके सेअमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी हैं। उन्होंनेदोनों देशों के संयुक्त युद्धाभ्यास को उत्तर कोरिया के साथ हुए समझौतों का उल्लंघन बताया। अमेरिका और दक्षिण कोरिया का सैन्य अभ्यास सोमवार को शुरू हुआ था।

द.कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलेंदागी थीं। किम ने मंगलवार को इस परीक्षणकी निगरानी की। बीते दो हफ्ते में उसके द्वारा हथियारों का यह चौथा परीक्षण है। इसे दक्षिण कोरिया और अमेरिकाकेसैन्य अभ्यास के खिलाफ धमकी के तौर पर देखा जा रहा है। इस ‘वॉर गेम’ से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु वार्ता को खतरा हो सकता है।

जून में ट्रम्प और किम ने मुलाकात की थी

अमेरिकी राष्ट्रपतिडोनाल्डट्रम्प और किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र में जून में मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने परमाणु वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमति जताई थी। लेकिन उस स्तर की बातचीत अभी शुरू नहीं हुई है। द. कोरिया का भी कहना है कि दोनों देश वार्ता करने के मूड में नहीं हैं।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

तानाशाह किम जोंग-उन। -फाइल
Kim says latest missile launch a ‘warning’ to US, S. Korea

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *