दुनिया

यूएई में मोदी: ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान से नवाजे जाएंगे, रूपे कार्ड भी जारी करेंगे

अबु धाबी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीयफ्रांसदौरा पूरा करने के बाद शुक्रवार देर रात संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। उन्होंनेयहां अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यंसे मुलाकात की। दोनों के बीच द्विपक्षीय, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बात होगी। मोदी ने यहां व्यापारियों से मुलाकात की। उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया। साथ ही कहा किराजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीतिगत ढांचा भारत को निवेश के लिए आकर्षक बाजार बनाता है।

मोदी को यहांयूएई के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से भी नवाजा जाएगा। इस अवॉर्ड की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसका मकसदभारत और दुबई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है। यह सम्मान दुबई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यांके नाम पर रखा गया है। मोदी यूएई में रूपे कार्ड भी जारी करेंगे।

कश्मीर कोभारत का आंतरिक मामला बता चुका है यूएई

भारत में यूएई के राजदूत अहमद अल बन्ना कश्मीर मुद्दे को भारत का आंतरिक मामला बता चुके हैं।उन्होंने हाल ही मेंकहा था कियूएई को मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने केफैसले में कुछ भी गलत नहीं लगा है। यह पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। हम नहीं मानते हैं कि इसका मकसद राज्य कीक्षेत्रीय विभिन्नता को कम करना है।

पाकिस्तान अनुच्छेद 370 परदुनिया से समर्थन मांग रहा

दूसरी तरफ पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मामले पर दुनियाभर में भारत के खिलाफ माहौल बनाने में जुटा हुआ है। हालांकिअभी तक इस मामले में उसे चीन को छोड़करकिसी का साथ नहीं मिला है। ऐसे में एक इस्लामिक राष्ट्र कामोदी को सम्मानित करना इस पक्ष को और कमजोर करेगा।

दुबई सबसे बड़ा बिजनेस हब

बीते चार सालों में यह तीसरा मौका है जब प्रधानमंत्रीमोदी यूएई के दौरे पर हैं। खाड़ी देशों में दुबई कोसबसे बड़ा बिजनेस हब माना जाता है। यहां बड़ी तादात में भारतीय पर्यटक भी पहुंचते हैं। यही कारण है कि बीते कुछ वर्षों में दोनों देशों ने बिजनेस बढ़ाने को लेकर लगातार बातचीत की है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Narendra Modi In UAE Live, PM Modi Abu Dhabi UAE Visit Update: Narendra Modi UAE Highest Civilian Award Order of Zayed

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *