दुनिया

अफगान स्टार का खिताब पहली बार महिला ने जीता, विजेता ने कहा- महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी

काबुल (अफगानिस्तान).  अफगानिस्तान के सिंगिंग बेस्ड पॉपुलर टीवी शो ‘अफगान स्टार’ का खिताब पहली बार किसी महिला सिंगर ने जीता।इनका नाम जहरा इल्हम है। इससे पहले 13 संस्करणों के विजेता पुरुष रहे हैं। इल्हम अफगानिस्तान के पारंपरिक हजारा समुदाय से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने प्रतियोगिता में हजारा और पर्सियन लोकसंगीत पेश किया था, जो श्रोताओं और दर्शकों को खासा पसंद आया।

रिपोर्ट के मुताबिक विजेता इल्हम के परिवार में कोई गायक नहीं है। यूट्यूब पर अर्याना सईद के वीडियो देखकर उन्हें गायकी में कुछ करने की प्रेरणा मिली थी। अर्याना सईद अफगान पॉप सिंगर हैं। जीत के बाद इल्हम ने कहा कि मैं संगीत के जरिए तालिबान के खिलाफ खड़ी मोर्चा खोलूंगी। उनका सामना करूंगी।

इल्हम ने कहा- मेरी जीत से लड़कियों को हौसला मिलेगा

    1. अफगानिस्तान के इस सिंगिंग बेस्ड पॉपुलर टीवी शो को ‘अमेरिकन आइडल’ का ‘अफगान वर्जन’ माना जाता है। खिताब जीतने के बाद जहरा इल्हम ने कहा, “मेरी जीत से दूसरी लड़कियों को भी गायकी का हौसला मिलेगा। मेरी आवाज अफगानिस्तान की महिलाओं के लिए जरूरी है।”

    1. इल्हम ने कहा,”पहली महिला विजेता बनने के बाद मुझे खुद पर गर्व हुआ, लेकिन हैरानी भी हुई। मैं इस जीत से उत्साहित हूं। यह उस दौर में मिली है जब देश का भविष्य अनिश्चित है।”

    1. इल्हम ने बताया, ”मैं खुद पॉपुलर अफगानी पॉप गायिका अर्याना सईद को फॉलो करती हूं। मैंने जब पहली बार उन्हें देखा तो सोचा कि मैं भी उनके जैसी बन सकती हूं। यदि वह ऐसा कर सकती हैं तो मैं भी कर सकती हूं।”

    1. गायिका जहरा इल्हम की जीत दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही है। इसका कारण है कि वह एक ऐसे देश से ताल्लुक रखती हैं, जहां महिलाओं की स्थिति बहुत अच्छी नहीं मानी जाती है। वाशिंगटन लगातार तालिबान से बातचीत की कोशिश में है ताकि युद्ध को खत्म किया जा सके।

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *