अन्य

मास्टरकार्ड के कर्मचारियों को मिली राहत, कंपनी ने कहा- स्टाफ अपनी मर्जी से जबतक चाहें कर सकेंगे ‘वर्क फ्राॅम होम’

मास्टकार्ड इंक दुनियाभर के कर्मचारियों को कॉरपोरेट कार्यालयों में लौटने के लिए नहीं कहेगा जब तक कि कोरोनावायरस महामारी पूरी तरह कंट्रोल में न आ जाए। क्रेडिट कार्ड फर्म अपने कर्मचारियों को तब तक वर्क फ्राॅम होम यानी घर से काम करने की छूट देगी, जबतक कर्मचारी खुद कार्यालय आने में कंफर्टेबल फील न करें। कंपनी के चीफ पीपुल ऑफिस, माइकल फ्रैकरो का कहना है कि अगले कुछ माह तक कर्मचारी कार्यालय आने की बजाय घर से ही काम कर सकते हैं। हालांकि, कर्मचारी दफ्तर जाकर भी काम कर सकते हैं। फ्रैकरो ने कहा कि यह कर्मचारी के ऊपर निर्भर करेगा कि वे घर से काम करना पसंद करेंगे या ऑफिस से। कंपनी की तरफ से किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं रहेगा। बता दें कि मास्टरकार्ड का दुनिया भर में लगभग 20,000 कर्मचारी हैं। वर्तमान में कंपनी के 90 फीसदी कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं।

कर्मचारियों की मदद के लिए मास्टरकार्ड ने बनाया 'टास्क फोर्स'

कंपनी का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है, लेकिन दुबई, सिंगापुर और ब्रुसेल्स में रीजनल केंद्र भी हैं। मास्टरकार्ड ने कहा कि वह अपने कुछ कार्यालयों को मजबूत करने पर भी विचार कर रहा है। इसके लिए एक "फ्यूचर वर्क" टास्क फोर्स बनाया है जिससे कि यह पता चल सके कि कोरोना संकट के बीच कर्मचारी की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए। साथ ही कंपनी ने कहा कि दफ्तर आकर काम करने वाले कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना पड़ेगा। कर्मचारियों को दफ्तर में फेस मास्क पहनना और तापमान जांच से होकर गुजरना पड़ेगा।

वीजा और अमेरिकन एक्सप्रेस के कर्मचारियों भी करेंगे सालभर घर से काम

मास्टकार्ड के प्रतिद्वंद्वी फर्म वीजा (VISA) और अमेरिकन एक्सप्रेस (American Express) ने भी अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है। वीजा इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल केली ने कहा कि वे अपने ज्यादातर कर्मचारियों को इस साल के अंत तक घर से काम करने की अनुमति दी है। केली ने लिंक्डइन पोस्ट में कहा कि हम अपने कर्मचारियों को साइट-दर-साइट और फेज वाइज काम पर वापस लाने की कोशिश करेंगे। वहीं, अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी के कर्मचारी भी सालभर घर से काम कर सकेंगे। जबकि पेमेंट टेक्नोलाॅजी कंपनी स्क्वायर इंक ने अपने अधिकांश कार्यबल को स्थायी रूप से घर से काम करने का विकल्प दिया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

मास्टकार्ड के प्रतिद्वंद्वी फर्म वीजा और अमेरिकन एक्सप्रेस ने भी अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *