टेक्नोलॉजी देश

साल के अंत तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ हो जाएगी

Publish Date:Thu, 07 Mar 2019 12:50 AM (IST)

मुंबई, आइएएनएस। ग्रामीण भारत में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण, इस साल के अंत तक देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार कर जाएगी जो 2018 के 56.6 करोड़ यूजर्स से 11 फीसद ज्यादा होंगे। बुधवार को एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

मार्केट रिसर्च कंपनी कानतार आइएमआरबी द्वारा जारी रिपोर्ट आइसीयूबीईटीएम 2018 के अनुसार, जहां शहरों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या सात फीसद बढ़कर 2018 में 31.5 करोड़ हो गई थी, वहीं ग्रामीण भारत में 35 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई थी। अनुमान है कि ग्रामीण भारत में 25.1 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और यह संख्या 2019 के अंत तक 29 करोड़ हो सकती है।

कानतार आइएमआरबी की मीडिया एंड डिजिटल के प्रबंध निदेशक हेमंत मेहता ने कहा, ‘यह देखना सुखद है कि डिजिटल क्रांति अब छोटे कस्बों और गांवों में भी फैल रही है जो शायद डाटा की सस्ती कीमतों पर इंटरनेट की उपलब्धता के कारण संभव हुआ है।’ भारत में मोबाइल डाटा की कीमतें दुनियाभर में सबसे सस्ती हैं।

आकड़ों के अनुसार, गांवों और शहरों में पिछले साल इंटरनेट यूजर्स की संख्या में वृद्धि के मामले में बिहार 35 फीसद वृद्धि के साथ सबसे ऊपर रहा। भारत में इंटरनेट उपयोग करने के मामले में स्त्री-पुरुष असमानता की खाई कम हुई है और महिलाएं देश में कुल इंटरनेट उपयोग का 42 फीसद उपयोग करती हैं। वे इंटरनेट पर पुरुषों के बराबर समय देती हैं।

Source: Jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *