टेक्नोलॉजी

रेल यात्रियों को मिलेगी फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा, ट्रेन या स्टेशन पर देख सकेंगे मूवी और टीवी शो

गैजेट डेस्क. भारतीय रेलवे अब यात्रियों कोफ्री वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा मुहैया कराने जा रहाहै। इसका मकसद यात्रियों की यात्रा को और अधिक रोमांचक बनाना है। फिलहाल इसेपायलट प्रोजेक्ट के तौर परसिर्फ कुछ ही स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा। इस सर्विस के तहत यात्री हाई क्वालिटी में मूवी, टीवी सीरियल, न्यूज अपने मोबाइल या टैबलेट पर देख सकेंगे, यह पूरी तरहशुल्क रहेगी।सबसे खास बात यात्री इस सर्विस का इस्तेमाल स्टेशन के साथ साथ चलती ट्रेन में भी कर पाएंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए लोगों को जानकारी दी और कहा कि- यात्रियों को यह पसंद आएगा, जल्द ही यात्री अपनी पसंदीदा मूवी और टीवी सीरियल का मजा स्टेशन पर या चलती ट्रेन में ले सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे ने अपने इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए रेलटेल से हाथ मिलाया है जो पहले भी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को फ्री वाई-फाई कीसुविधा मुहैया कराती आ रही है। इस प्रोजेक्ट की अन्य जानकारियों के बारे में फिलहाल आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

पीयूष गोयल काट्वीट

रेलवे के मुताबिक रेलटेल कई भाषाओं में प्री-लोडेडकंटेंट जैसे मूवी, म्यूजिक वीडियो और टीवी सीरियल चलती ट्रेन में लोगों को फ्री उपलब्ध कराएगी। लोगों को बफर फ्री सर्विस देने के लिए ट्रेनों में मीडिया सर्वर लगाए जाएंगे। जिसके जरिए यात्री अपने पर्सनल डिवाइस पर हाई-क्वालिटी बफर फ्री वीडियो कंटेंट का मजा ले सकेंगे।

इस पायलट प्रोजेक्ट को फिलहाल कुछ रेलवे स्टेशनों पर स्थापित किया जाएगा जहां रेलटेल फ्री वाई-फाई सर्विस उपलब्ध करा रही है। कंटेंट के लिए फिलहाल अभी किसी पार्टनर का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन इस सर्विस में यात्रियों को मूवी, म्यूजिक वीडियो, टीवी सीरीज, धार्मिक कार्यक्रम, लाइफ स्टाइल शो उपलब्ध कराए जाएंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Indian Railways to Provide Free Video Streaming Service on Trains at Stations

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *